Implementation of PM JanDhan Yojana on Samagra Platform Home
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       जैसा कि आपको विदित है कि म.प्र. राज्‍य जनसंख्‍या पंजी (समग्र) पोर्टल पर प्रदेश मे निवासरत समस्‍त परिवार के सदस्‍यों की समस्‍त जानकारी के साथ उनके बचत खातों की जानकारी को रखने एवं अपडेट करने की ऑनलाईन व्‍यवस्‍था उपलब्‍ध है। राज्‍य जनसंख्‍या पंजी पर उपलब्‍ध बचत खाते की जानकारी का उपयोग सत्‍यापन उपरांत शासन की विभिन्‍न परिवारमूलक एवं हितग्राहीमूलक योजनाओं के अंतर्गत सुविधाओं का लाभ देने हेतु किया जा रहा है एवं सत्‍यापित बचत खातों मे राशि का भुगतान किया जा रहा है।

 प्रधानमंत्री जन-धन योजनांतर्गत प्रत्‍येक परिवार के कम से कम दो बचत बैंक खाते खोले जाकर RuPay Debit Card  का वितरण किया जाना है। मध्‍यप्रदेश शासन द्वारा प्रधानमंत्री जन-धन योजना के प्रभा‍वी क्रियान्‍वयन, ऑनलाईन समीक्षा एवं योजना का अपेक्षित परिणाम प्राप्‍त करने हेतु योजना का क्रियान्वयन बैंको के सहयोग के साथ समग्र पोर्टल के माध्‍यम से करने का निर्णय लिया गया है।

 

वित्‍तीय समावेशन के यह आवश्‍यक है, कि बैंक किसी व्‍यक्ति का बचत खाता खोलते समय उसका फोटो एवं बायोमेट्रिक  संधारण कर लें जिससे कि व्‍यक्ति को वित्‍तीय सुविधाओं का लाभ निकटतम स्‍थान से सुविधाजनक रूप से प्राप्‍त हो सकें।  

 

 

       समग्र प्रणाली पर जनधन योजना के लिये जनधन समग्र पोर्टल (jandhan.samagra.gov.in or samagra.gov.in/jandhan) एन.आई.सी. द्वारा विकसित किया गया हैं एवं इसके समग्र पोर्टल  के माध्‍यम से समस्‍त बैंक एवं अन्‍य सभी यूजर को विभिन्‍न जानकारी एवं सुविधाएं प्रदान की जावेगी।

 

समग्र पोर्टल पर बैंक को अपने Service Area  मे निवासरत समस्‍त परिवारों एवं व्‍यक्तियों की जानकारी को देखने व डाउनलोड करने की सुविधा होगी। ऐसे परिवारों एवं सदस्‍यों की जानकारी भी उपलब्‍ध  होगीं जिनके बचत खातों की जानकारी की प्रविष्टि पोर्टल पर नहीं है। उक्‍त जानकारी के आधार पर बैंक, कैंप आयोजित कर बचत खाते खोलने की कार्यवाही कर सकते हैं। बचत खातो की जानकारी राज्‍य स्‍तर पर संबंधित बैंको के द्वारा  समग्र मिशन को उपलब्‍ध कराई जावेगीं।  

 

           सदस्‍यों के बचत खाते खोलकर RuPay Debit Card उपलब्‍ध कराने एवं समग्र डेटाबेस में प्रवि‍ष्टि करने की निम्‍न प्रक्रिया का पालन सुनिश्चित किया जाना है :-

 

1.  योजना का क्रियान्‍वयन जिला कलेक्‍टर (जिला मिशन लीडर) की अध्‍यक्षता एवं मागदर्शन में किया जायेगा। जिला सूचना-विज्ञान अधिकारी (DIO)  जिला स्‍तर पर बैंक एवं अन्‍य कार्यालयों को तकनीकी सहायता एवं मार्गदर्शन उपलब्‍ध करायेंगे।

 

2.  जिला कलेक्‍टर (जिला मिशन लीडर), मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत (उप मिशन लीडर) को इस कार्य हेतु जिलें में नोडल अधिकारी नियुक्‍त करेंगे तथा आयुक्‍त नगर निगम (उपमिशन लीडर) उनके कार्यक्षेत्र मे नोडल अधिकारी रहेंगे । वे सप्‍ताह में एक दिन बैंकर्स के साथ योजना के अद्यतन स्थिति की समीक्षा करेंगे।  

3.  मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत (सहायक मिशन लीडर) एवं मुख्‍य नगर पालिका अधिकारी (सहायक मिशन लीडर) को उनके कार्यक्षेत्र हेतु नोडल अधिकारी बनाया जाता है। वे सप्‍ताह में एक दिन बैंकर्स के साथ योजना के अद्यतन स्थिति की समीक्षा करेगें एवं अन्‍य कार्यालयों के साथ समन्‍वय करेंगे।

4.  जिला कलेक्‍टर, मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, आयुक्‍त नगर मिगम, मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत एवं मुख्‍य नगर पालिका अधिकारी यह सुनिश्चित करेगें कि योजना का प्रचार-प्रसार किया जाये जिससे कि अधिक से अधिक व्‍यक्तियों को योजना का लाभ प्राप्‍त हो सके।

5.  जिला एवं स्‍थानीय (नगरीय एवं ग्रामीण) प्रशासन सर्वप्रथम एवं प्राथमिकता के आधार पर यह सुनिश्चित करेगा कि राज्‍य जनसंख्‍या पंजी पोर्टल पर ग्रामवार/वार्डवार परिवार एवं व्‍यक्तियों की जानकारी शुद्ध, प्रमाणिक एवं अपडेट हो जिसके आधार पर उसे समग्र कार्ड / RuPay Card  जारी किया जा सकें

6.  प्रत्‍येक जिले के लीड बैंक मैनेजर (LDM) के लिए राज्‍य समन्‍वयक बैंक (Central Bank of India) को समग्र पोर्टल पर एनआईसी द्वारा यूजर आईडी एवं पासवर्ड उपलब्‍ध कराया गया हैं, जिसकी सहायता से लीड बैंक मैनेजर सत्‍यापित परिवारों एवं सदस्‍यों की जानकारी को डाउनलोड कर सकेगे जिनका बचत बैंक खाता खोला जाना है। लीड बैंक अपने समस्‍त सहयोगी बैंक एवं USB (Ultra Small Branch) को उनके कार्य क्षेत्र के लिए सूची उपलब्‍ध करायेगें। सहयोगी बैंक एवं USB उनके कार्यक्षेत्र में निवासरत परिवारों की सूची स्‍थानीय निकायों से भी प्राप्‍त कर सकते है।

 

सभी बैंको के जिला कार्यालय को भी उपरोक्‍त कार्य हेतु जनधन समग्र पोर्टल पर यूजर आई.डी. व पासवर्ड उपलब्‍ध करायें जा सकते है। इस हेतु वे NIC के जिला अधिकारी अथवा राज्‍य स्‍तर पर समग्र मिशन से संपर्क किया जा सकता है।

 

7.  प्रदेश के सभी ग्रामों को इस प्रकार मैप किया जाना होगा कि वे यथासंभव किसी एक बैंक ब्रांच या उसकी USB के 5 K.M. के दायरे में वित्‍तीय सेवाओ का लाभ प्राप्‍त कर सकें। ग्राम के समस्‍त निवासियों को यह ज्ञात होना चाहिये कि उन्‍हें इस योजना का लाभ पहुचाने हेतु किस बैंक ब्रांच या USB को जिम्‍मेदारी दी गई है, जिससे कि वे अधिकारपूर्वक योजना का तथा अन्य वित्‍तीय सेवाओं का लाभ ले सकें। जिले के समस्‍त ग्रामों को बैंको से Map करने की संपूर्ण कार्यवाही कलेक्‍टर की अध्‍यक्षता में आयोजित होने वाली DLCC बैठक में अनुमोदित होगीं। इसी प्रकार नगरीय निकायों हेतु की गई Mapping का अनुमोदन भी DLCC से अनुमोदित करा लिया जाए।  

8.  स्‍थानीय निकायों द्वारा परिवार एवं सदस्‍यों की विस्‍तृत जानकारी ग्राम/वार्ड वार बैंक को उपलब्‍ध कराई जायेगी। जिसमें समग्र परिवार आईडी, समग्र सदस्‍य आईडी, नाम, लिंग, आयु, पिता/पति का नाम, आधार नम्‍बर (यदि उपलब्‍ध एवं सत्‍यापित हो तो), पता,  मोबाईल नम्बर एवं बचत बैंक खाते की जानकारी उपलब्‍ध होगी।

9.  बैंक राज्‍य जनसंख्‍या पंजी (समग्र) पोर्टल पर उपलब्‍ध जानकारी को प्राप्‍त कर ऐसे व्‍यक्तियों को चिंहिंत करेंगे जिनके बचत खाते नहीं खुले हुये है अथवा पोस्‍ट आफिस अथवा दूरस्‍थ की बैंक शाखाओं मे है को प्राथमिकता के आधार पर सर्वप्रथम इन हितग्राहियों के बचत खाते खोलकर उन्‍हें RuPay Debit Card एवं समग्र कार्ड  उपलब्‍ध करायेगे।

10.  ऐसे व्‍यक्त्‍िायों को भी RuPay Debit Card उपलब्‍ध कराया जायेगा, जिनके पास पूर्व से ही बैंक बचत खाते है, किन्‍तु RuPay Debit Card उपलब्‍ध नहीं है।

11. राज्‍य जनसंख्‍या पंजी से जानकारी को डाउनलोड कर बैंक बचत खाते खोलने हेतु सर्वे का कार्य ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायत सचिव  एवं ग्राम रोजगार सहायक की सहायता से करेगें तथा नगरीय क्षेत्रों मे कलेक्‍टर (जिला मिशन लीडर) द्वारा नामांकित अधिकारी/कर्मचारी इस सर्वे मे आवश्‍यक सहयोग प्रदान करेंगे। सर्वे हेतु चिन्हित कर्मचारी निम्‍न  प्रक्रिया अनुसार सर्वे कार्य करेगें :-

·         वे यह सुनिश्चित करेगें कि राज्‍य जनसंख्‍या पंजी (समग्र) पोर्टल पर उनके क्षेत्र में निवासरत समस्‍त परिवारों एवं सदस्‍यों की जानकारी सत्‍यापित हो एवं सत्‍यापन के पश्‍चात अगर जानकारी में कोई भिन्‍नता होती है, तो सत्‍यापित जानकारी के आधार पर अपडेट करेंगे।

·         यदि आधार नम्‍बर उपलब्‍ध है, परन्‍तु समग्र पोर्टल पर दर्ज नहीं है, तो उसे दर्ज करेंगे।

·         आवश्‍यकतानुसार वे कैम्‍प के आयोजन मे बैंक को स्‍‍थान, सहायता एवं मार्गदर्शन उपलब्‍ध करायेंगे, जिससे कि बैंकों को व्‍यक्तियों के फोटोग्राफ, बायोमैट्रिक  एवं बैंक बचत खाते खोलने एवं संचालन करने मे सुविधा रहे।

·         वे यह सुनिश्चित करेगें कि उनके क्षेत्र में निवासरत समस्‍त सदस्‍यों को योजना की जानकारी हो जिससे कि वे बैंक बचत खाता खुलवाने मे बैंक को सहयोग कर सकें।  

·         ऐसे व्‍यक्तियों को चिन्हित करना जिनके बैंक बचत खाते नहीं खोले गये है, उन सभी के बैंक बचत खाते खुलवाना सुनिश्चित कर उसकी प्रविष्टि राज्‍य जनसंख्‍या पंजी (समग्र) पोर्टल पर करना सुनिश्चित करेगें। 


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